डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा, स्वास्थ्य कर्मियों पर देश को गर्व है, आप देश के वॉरियर हैं

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा, स्वास्थ्य कर्मियों पर देश को गर्व है, आप देश के वॉरियर हैं

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में बरप रहा है। भारत भी इस कहर से अछूता नहीं है ये तो हम सब जानते हैं। हमारे देश के मेडिकल एक्सपर्ट और  स्वास्थ्य कर्मी पूरी जिम्मेदारी से कोरोना से निपटने के लिए दिन-रात अपनी सेवाएं दे रहें हैं। कोरोना को रोकने का सभी भरकस प्रयास कर रहे हैं। या यूं कहिए कि पूरा देश कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। ऐसे में इस जंग में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन पर सबसे बड़ा दारोमदार है। आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन  शुक्रवार को राम मनोहर लोहिया और सफरदजंग अस्पताल का दौरा किया। दौरे के दौरान उन्होंने कोरोना मरीजों के इलाज में जुटे स्वास्थ्य कर्मियों की तारीफ करते हुए कहा कि पूरे देश को उनपर गर्व है।  देश आपके योगदान और त्याग को भविष्य में याद रखेगा। उन्होंने आगे कहा कि जिस प्रकार से कोरोना वायरस ने देशों में तबाही मचाई है वैसा हम सबने मिलकर भारत में करने से इसे रोका है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

यही नहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने सफदरजंग अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टर से लेकर सफाई कर्मियों तक की तारीफ करते हुए कहा कि ये बीमारी बीमारी तूफान और आंधी की तरह की तरह देश में आ सकती थी, जैसे दूसरे देशों में आई है, लेकिन हमारे डॉक्टरों, नर्सों, पैरा मैडिकल स्टाफ, हेल्थ मिनिस्ट्री अडवाइजरी ग्रुप, आईसीएमआर ने मिलकर इसे रोका है। सबने एक टीम के रूप में काम किया। यही कारण है कि जिस कोरोना की आंधी ने दुसरे देशों में तबाही मचाई है, उसे भारत कंट्रोल करने की स्थिति में है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, चीन ने 31 दिसंबर को बताया था कि हमारे यहां निमोनिया के गंभीर केस आ रहे हैं। फिर 7 जनवरी को डब्ल्यूएचओ को बताया कि नया कोरोना वायरस आया है, उसी वजह से लोग प्रभावित हो रहे हैं। हम लोगों ने समय बर्बाद न करते हुए 8 जनवरी से ही योजना बनानी शुरू कर दी थी। 8-10 दिन में योजना बनाकर सभी राज्यों को अडवाइजरी जारी कर दी कि आगे स्थिति बिगड़ती है तो कैसे संभालेंगे। एयरपोर्ट्स पर जांच शुरू कर दी। पीएम शुरू से हम लोगों के साथ हैं, वह खुद मॉनिटर कर रहे हैं।

पढ़ें- योग से भागेगा कोरोना वायरस, अमेरिका ने भी माना योग को फायदेमंद

उन्होंने कहा कि  हमारे स्वास्थ्यकर्मी अस्पतालों के अंदर जूझ रहे हैं, लोगों को सोशल डिस्टेंशिंग के लिए कहा जाता है, लेकिन हमारे डॉक्टर खतरे का सामना कर काम कर रहे हैं। मुझे आप सब पर गर्व है। जो पूरी हिम्मत और मुस्तैदी के साथ अपना योगदान दे रहे हैं। उनके समर्पण में कोई कमी नहीं है। ऐसे चुनौती पूर्ण मौके भाग्यशाली लोगों के जीवन में आते हैं। आपको अपनी प्रतिभा, योग्यता, क्षमता दिखाने का मौका नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि आपको कोरोना वॉरियर बनने का मौका मिला है इसे अपना सौभाग्य समझिए। ऐसा मौका जीवन बार-बार और सबको नहीं मिलता है।

 

इसे भी पढ़ें-

ट्रंप का फिर से कोरोना टेस्ट आया नेगेटिव, एक दिन में हुई सबसे ज्यादा 1169 मौतें, हालात चिंताजनक

कोरोना वायरस को हराने के लिए सेना के 8,500 डॉक्टर और सपोर्ट स्टाफ तैयार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।